खुल गई है दिल्ली, लेकिन कई जगहों पर अब भी पाबन्दी, जानिए क्या-क्या है बंद

दिल्ली में क्या-क्या है बंद, क्या-क्या है चालू


बस और टैक्सी सेवा यहां पहले से ही चल रही है. आज से दिल्ली में मंदिर-मस्जिद भी खुल गये हैं. इसके अलावा मॉल, बाजार, रेस्टोरेंट भी खोल दिये गये हैं. लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो अब भी बंद हैं.

  • आज से खुल गई दिल्ली
  • होटल-बैंक्वेट हॉल अब भी बंद।
  • जिम-क्लब पर भी पाबंदी जारी

25 मार्च के बाद आज वो दिन है, जब पूरा देश लगभग खुल गया है. बाजार से लेकर मंदिर-मस्जिद और मॉल से लेकर रोस्टोरेंट तक आज से खोल दिये गये हैं. केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के बाद राज्य सरकारों ने अनलॉक लागू कर दिया है. हालांकि कुछ प्रदेशों में अभी भी पाबंदी जारी है. राजधानी दिल्ली में बॉर्डर से लेकर बाजार तक सब खोल दिये गए हैं लेकिन कुछ स्थल अभी भी यहां बंद रखे गये हैं.
लॉकडाउन 4.0 की मियाद 31 मई तक थी. इसके बाद देश में 1 जून से 30 तक लॉकडाउन 5.0 चल रहा है. जिसे अनलॉक 1.0 भी कहा जा रहा है. लेकिन इस लॉकडाउन के ऐलान के साथ ही केंद्र सरकार ने देश में काफी चीजें खोलने की परमिशन दी थी. साथ ही केंद्र ने राज्य सरकारों को भी छूट देने के अधिकार दिये थे. सरकार ने कहा था कि कंटेनमेंट जोन में सख्ती जारी रहेगी लेकिन जहां परिस्थितियां बेहतर है वहां जन-जीवन सामान्य होगा. इसी के मद्देनजर बस, टैक्सी सेवा समेत धार्मिक स्थल, बाजार, मॉल, सैलून जैसी अन्य सेवाएं खोलने की इजाजत दी गई थी.

दिल्ली सरकार ने भी केंद्र की इन गाइडलाइंस का पालन करते हुये कई चीजें खोलने का ऐलान किया है. बस और टैक्सी सेवा यहां पहले से ही चल रही है. आज से दिल्ली में मंदिर-मस्जिद भी खुल गये हैं. इसके अलावा मॉल, बाजार, रेस्टोरेंट भी खोल दिये गये हैं. लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो केंद्र की छूट के बावजूद भी नहीं खोली गई हैं.

होटल-बैंक्वेट हॉल अब भी 

केंद्र सरकार की तरफ से होटल और बैंक्वेट हॉल भी शर्तों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है, लेकिन दिल्ली सरकार ने इन पर पाबंदी जारी रखी है. रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केंद्र की गाइडलाइंस के हिसाब से मॉल, रेस्टोरेंट और धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं, लेकिन होटल और बैंक्वेट हॉल अभी भी बंद रहेंगे. केजरीवाल ने बताया कि होटल और बैंक्वेट हॉल इसलिये बंद रखे गये हैं क्योंकि आने वाले वक्त में इन्हें अस्पताल के रूप में इस्तेमाल करना पड़ सकता है.

दिल्ली में क्या-क्या बंद है?

सिनेमा

होटल

जिम

बैंक्वेट हॉल

ऑडिटोरियम

स्विमिंग पूल

स्पा सेंटर

बार-क्लब

ऐतिहासिक इमारतें

एंटरटेनमेंट पार्क

इनके अलावा स्कूल-कॉलेज-यूनिवर्सिटी के साथ ही मेट्रो सेवा भी देश के बाकी हिस्सों की तरह दिल्ली में भी बंद है. तमाम ऐतिहासिक इमारतें भी बंद है, लिहाजा पर्यटन भी फिलहाल दिल्ली में चालू नहीं किया गया है. वहीं, राजनीतिक कार्यक्रम से लेकर धरना प्रदर्शन भी यहां नहीं किये जा सकेंगे. ऐतिहासिक स्थलों पर भी अभी फैसला नहीं लिया गया है.

Comments

Popular posts from this blog

लॉकडाउन-5 पर मंथन शुरू! कैबिनेट सचिव आज राज्यों से बात करेंगे

लॉकडाउन - 5 को लेकर देखें सरकार की गाइडलाइन की 10 प्रमुख बातें

जुलाई-अगस्त में आ सकता है कोरोना वायरस का उच्चतम स्तर: डॉक्टर सरीन